Join Now

अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप 2022 के रोमांचक फाइनल में फ्रांस को 3-3 (शूटआउट 4-2) से हरा दिया। इस तरह 36 साल अर्जेंटीना का फुटबॉल विश्वकप जीतने का सपना पूरा हुआ। विश्व कप जीतने का सपना स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी का भी पूरा हुआ है।

इसके साथ ही इस जीत ने अर्जेंटीना के खिलाड़ियों को मालामाल कर दिया। फीफा वर्ल्ड कप की प्राइज मनी इतनी ज्यादा है कि इससे न सिर्फ विजेता टीम बल्कि उपविजेता टीम के हिस्से भी काफी धन आया।

फ्रांस ने 2018 में विश्व कप जीता था तब इनामी राशि 3 करोड़ 80 लाख डॉलर थी। मालूम हो कि सारी रकम खिलाड़ियों को नहीं मिलती, लेकिन अधिकांश हिस्सा उन्हें मिलता है। फ्रांस के खेल दैनिक ला एकिप के अनुसार, फ्रांस के जीतने पर काइलियान एमबाप्पे जैसे स्टार खिलाड़ी को 5,86,000 डॉलर बोनस मिलता। हालांकि, अर्जेंटीना के जीतने से अब मोटी इनामी राशि मेसी के हाथ लगी है।

लुसैल स्टेडियम पर आयोजित खिताबी मुकाबले में मेसी ने 23वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना का खाता खोला, जबकि एंजल डी मारिया ने 36वें मिनट में गोल करके बढ़त को दोगुना कर दिया। अर्जेंटीना एकतरफा जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन कीलियन एम्बापे ने 80वें और 81वें मिनट में गोल जमाकर गत चैंपियन फ्रांस की मैच में वापसी करवाई।

मेसी ने 109वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना को एक बार फिर बढ़त दिला दी, लेकिन एम्बापे 118वें मिनट में गोल जमाकर मैच को पेनल्टी शूटआउट में ले गए। एम्बापे ने शूटआउट में गोल करके फ्रांस का खाता खोला, लेकिन उनके अलावा कोलो मुआनी ही फ्रांस के लिए गोल कर सके।

दूसरी ओर मेसी, डाइबाला, पारेडेस और मोंटियेल ने शूटआउट में गोल करके चार दशक बाद अर्जेंटीना को विश्व विजेता बनाया। अर्जेंटीना पिछले 20 साल में खिताब जीतने वाली पहली गैर-यूरोपीय टीम है। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेसी ने भी इस जीत के साथ विश्व विजेता का ताज अपने सिर सजाने का सपना पूरा कर लिया।

विजेता अर्जेंटीना – 347 करोड़ रुपये
उपविजेता फ्रांस – 248 करोड़ रुपये
तीसरे नंबर की टीम – 223 करोड़ रुपये (क्रोएशिया)
चौथे नंबर की टीम – 206 करोड़ रुपये (मोरक्को)