ENG vs AFG: 113 रन बनाने में अफगानिस्तान ने छुड़ा दिए इंग्लैंड के पसीने, गिरते-पड़ते इंग्लिश टीम को मिली जीत

ENG vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप2022 के सुपर-12 चरण के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अफगानिस्तान को एकतरफा मात दे दी है। पर्थ क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था, जो कि हर तरीके से उनकी टीम के हक में गया।

क्योंकि अफ़ग़ान टीम के बल्लेबाजों पर तेज गेंदबाज सैम करन पूरी तरह से भारी पड़े, पूरी टीम संयुक्त रूप से सिर्फ 112 रनों पर सिमट कर रह गई। लिहाजा 113 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने की भी हालत टाइट हो गई। जोस बटलर की सेना को इस आसान सा लक्ष्य हासिल करने के लिए 5 विकेटों को गंवाना पड़ा और 18.2 ओवर में जाकर जीत हासिल हुई।

सैम करन ने 10 रन देकर झटके 5 विकेट

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई अफगानिस्तान टीम के ऊपर इंग्लिश तेज गेंदबाज कहर बनकर टूटे। मार्क वुड ने शुरुआती स्पेल में अपनी रफ्तार से विपक्षियों को लगातार परेशान किए रखा। उन्होंने तीसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को चलता कर दिया। जिसके बाद हजरतुल्लाह जजई और इब्राहीम जादरान के बीच साझेदारी पनप ही रही थी कि बेन स्टोक्स ने उसमें सेंधमारी कर दी।

सिर्फ 35 रन के संयुक्त स्कोर पर अफगानिस्तान ने अपने 2 मुख्य बल्लेबाजों को गंवा दिया था। यहां से विकेटों का पतन शुरू हुआ तो थमने का नाम नहीं लिया। जिसका मुख्य कारण सैम करन रहे, उन्होंने अपने कोटे के 3.5 ओवर में सिर्फ 10 रन देकर 5 सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। उन्होंने इब्राहीम जादरान, अजमतुल्लाज ओमरजई, राशिद खान और फजलहक फारुकी को चलता किया।

अफगानिस्तान ने मिडल ओवर में कसा शिकंजा

113 रनों का लक्ष्य किसी भी मामले में इंग्लैंड के लिए चुनौतीपूर्ण साबित नहीं नजर आ रहा है। धाकड़ बल्लेबाजों से सजी इंग्लिश टीम के लिए इस मैच को जल्दी खत्म करने का प्रयास किया जा रहा था। लेकिन अफ़ग़ानी गेंदबाजों ने उनकी नाक में दम करके रख दिया। छक्के चौके की बरसात करने के लिए पहचाने जाने वाली इंग्लैंड 1-1 रन को तरस रही थी।

हालांकि कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने ताबड़तोड़ अंदाज में शुरुआत कर दी थी। सिर्फ 4 ओवर में इंग्लैंड ने 35 रनों का स्कोर हासिल कर लिया था। इस मौके पर इंग्लैंड आसानी से लक्ष्य की ओर कूच करती हुई नजर आ रही थी। ऐसे में तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने जोस बटलर(18) को चलता कर दिया। वहीं सिर्फ 17 रन के अंतराल में फरीद अहमद ने भी एलेक्स हेल्स(19) को अपने जाल मने फंसा लिया।

ENG vs AFG: इंग्लैंड ने 18.2 ओवर में हासिल किया लक्ष्य

बैक टू बैक विकेट के साथ ही इंग्लैंड पूरी तरह से दबाव में आ चुकी थी। हर्फ़नमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स(2) भी ज्यादा देर तक अफ़ग़ानी गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए। इस साल शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड मलान(18) और हैरी ब्रूक(7) भी बिना कुछ कमाल किए आउट हो गए। हालांकि लियाम लिविंगस्टोन ने संयम बरतते हुए 29 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत की दहलीज पार कराई।

Related posts