‘Dhoni Review System’: माही ने बता दिया क्यों DRS को ‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ कहते हैं फैंस, वाइड को आउट में बदल डाला

Dhoni Review System: चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) एक बार फिर से चर्चा में है और इसकी वजह सीएसके के कप्तान एमएस धोनी हैं. धोनी सटीक डीआरएस के लिए जाने जाते हैं और एक बार फिर से उसका नजारा देखने को मिला.

आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 12वें मैच में धोनी ने ऐसा रिव्यू लिया, जिसने मैदानी अंपायर का फैसला ही पलट दिया. जब DRS शुरू हुआ तो भारतीय फैंस ने इसे डिसिजन रिव्यू सिस्टम की जगह धोनी रिव्यू सिस्टम कहना शुरू कर दिया. इसके पीछे एक वजह भी है. विकेट के पीछे से धोनी की नजर तेज और परख बेमिसाल रही है कि अकसर उनके लिए रिव्यू सही साबित हुए हैं.

12वें मैच में मुंबई के बल्लेबाजी के दौरान पारी आठवां ओवर बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर डाल रहे थे. दूसरी गेंद पर सूर्या ने स्वीप करना चाहा. लेकिन गेंद विकेटकीपर धोनी के हाथों में पहुंचते ही चेन्नई ने कैच की अपील की. लेकिन अंपायर ने वाइड का इशारा किया

लेकिन धोनी ने फौरन इसे रिव्यू किया. रिव्यू में साफ दिख रहा था कि गेंद ने सूर्या के बल्ले का हल्का सा किनारा लिया है. धोनी का यह शानदार कैच था. गेंद लेग स्टंप से काफी बाहर थी और धोनी ने फुर्ती दिखाते हुए कैच लपका था.

सूर्यकुमार यादव इस मैच में सिर्फ 1 रन बनाकर पविलियन लौटे. यादव ने इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 15 रन बनाए थे. मुंबई इंडियंस के इस स्टार के लिए अभी तक दोनों मैच अच्छे नहीं रहे हैं.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वनडे इंटरनैशनल सीरीज के तीनों मैचों में सूर्या गोल्डन डक का शिकार बने थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीन मैचों में उन्होंने 47, 26* और 24 रन बनाए थे.