बड़ी खबर:विलियमसन ने दिया रोहित को होली तोहफा, WTC फाइनल में अब इस टीम के साथ खेलेगी टीम इंडिया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के ओवल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा. इस फाइनल मुकाबले के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम की सीट तो पक्की हो चुकी है, लेकिन दूसरे फाइनलिस्ट के तौर पर भारत और श्रीलंका के बीच जंग चल रही थी. भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की जरूरत थी, तो श्रीलंका को न्यूजीलैंड को उनके घर में मात देनी थी, लेकिन कीवी टीम की अच्छी बल्लेबाज़ी की बदौलत अब WTC फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना एक बार फिर से भारत से होने वाला है.

 

भारत ने WTC फाइनल में बनाई जगह

टीम इंडिया के लिए ऑस्टेलया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में जीतना काफी मुश्किल नजर आ रहा है. मैच के आखरी दिन मैच ड्रा की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. ऐसे में भारत की फाइनल में पहुँचने की सारी उम्मीद श्रीलंका और न्यूजीलैंड टीम के बीच के मुकाबले पर टिकी हुई थी. 7 मार्च को शुरू हुए श्रीलंका और न्यूजीलैंड टेस्ट मैच में भी दोनों टीमों के बीच शानदार जंग देखने को मिली लेकिन अंत में मैच ड्रा होने की वजह से टीम इंडिया की फाइनल में सीट पक्की हो चुकी है.

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर अब मैच में जीत भी नहीं मिलती है तो भी श्रीलंका के इस मैच को ना जीत पाने की वजह से भारत के लिए WTC 2023 फाइनल में जगह बनाना सुनिश्चित हो गया है. अब अगर श्रीलंका की टीम सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जीत भी जाती है तो भी भारत को कोई फर्क नहीं पड़ेगा हालाँकि आईसीसी ने कई मौकों पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल होने की प्रबल सम्भावना जताई थी लेकिन अब अधिकारिक रूप से फाइनल टीमों के नाम पर मुहर लग गयी है.

WTC 2023 पॉइंट्स टेबल की स्थिति

पॉइंट्स टेबल पर अगर हम नज़र डाले तो पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 68.52 प्रतिशत पॉइंट्स के साथ टेबल पर टॉप में बनी हुई है. इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर ऑस्ट्रेलिया फाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई भी कर चुकी है. नंबर दो पर टीम इंडिया है जो 60.29 प्रतिशत के साथ काबिज़ है जिसमें अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम जीत दर्ज करती है तो फाइनल मुकाबले में टीम अपनी जगह पक्की कर लेगी लेकिन श्रीलंका की टेस्ट मैच ना जीत पाने की वजह से भारत की फाइनल में जगह पक्की हो चुकी है.

 

साउथ अफीका ने वेस्टइंडीज़ को हराकर WTC 2023 पॉइंट्स टेबल पर नंबर तीन का स्थान हासिल कर लिया था. वही पर श्रीलंका 53.33 पॉइंट्स के साथ नंबर चार पर आ गयी है. ड्रा मैच के बाद अब श्रीलंका के पास नंबर दो पर जाने का कोई भी तरीका नहीं बचा है और ऐसे में वो आधिकारिक रूप से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ से बाहर हो चुकी है. इसके साथ ही 7 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तस्वीर साफ़ हो गयी है जिसमं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शानदार मुकाबला देखने को मिलने वाला है.