क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

रोहित के इस फैसले की वजह से पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया ने चटाई भारतीय खिलाड़ियों को धूल

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

टीम इंडिया के हाथों पहले दो मैचों में शर्मनाक हार झेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया तीसरे टेस्ट (IND vs AUS) में शानदार दिखी। एक मार्च को दोनों टीमों के बीच इस मैच के पहले दिन का खेल इंदौर में खेला गया. जहां कंगारू टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए मैच में मजबूत पकड़ बना ली। वहीं, रोहित शर्मा एंड कंपनी दिन की शुरुआत से ही फ्लॉप रही।

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद टीम अपनी पहली पारी में महज 109 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। जवाब में, दिन के अंत तक, ऑस्ट्रियाई टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाकर मैच में 47 रन की बढ़त ले ली।

 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया ने टेके घुटने

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया (IND vs AUS) पहले सेशन में बहुत ही बुरी हालत में नजर आई। मैच शुरू होने के एक घंटे के अंदर ही आधी मेजबान टीम पवेलियन लौट गई। इस दौरान टीम का स्कोर महज 45 रन ही बन सका था। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा (12), शुभमन गिल (21), चेतेश्वर पुजारा (1), रवींद्र जडेजा (4) और श्रेयस अय्यर (0) का विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिया। कंगारू स्पिनर्स पूरी तरह से रोहित शर्मा एंड कंपनी पर हावी हुए।

मैथ्यू कुह्नेमैन ने रोहित, शुभमन और श्रेयस को पवेलियन वापिस भेजा । जबकि पुजारा और जडेजा का विकेट मैथ्यू कुह्नेमैन के नाम रहा। हालांकि, लंच ब्रेक होने से कुछ समय पहले तक विराट मोर्चा संभाला लेकिन टॉड मर्फ़ी ने 22 रन के निजी स्कोर पर उन्हें आउट कर ऑस्ट्रियाई टीम को मुश्किलों से निकाला। इस विकेट के गिरने के कुछ अंतराल बाद ही केएस भरत (17) भी डगआउट वापिस लौट गए। नतीजन, मेजबान टीम पहला सेशन (IND vs AUS) खत्म होने तक सात विकेट के नुकसान पर 84 रन का स्कोर हो खड़ा कर सकी।

IND vs AUS: पहली पारी में भारत ने बनाया 109 रन का स्कोर

लंच के बाद क्रीज़ पर बल्लेबाजी (IND vs AUS) करने के लिए रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल आए। लेकिन ये दोनों भी कुछ खास नहीं कर सके। दूसरे सेशन में कुह्नेमैन ने रविचंद्रन अश्विन (3) और उमेश यादव का शिकार किया। हालांकि, उमेश ने एक प्रभावशाली पारी खेलते हुए एक चौके और दो छक्कों के बदौलत 13 गेंदों पर 17 रन जोड़े।

उमेश के आउट होते ही टीम (IND vs AUS) ने जल्द ही अक्षर और सिराज का विकेट भी खो दिया। लिहाजा, मेजबान टीम पहली पारी में महज 109 रन का स्कोर ही खड़ा कर सकी। जोकि टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में चौथा सबसे कम टोटल है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1983 में वानखेड़े में 104 रन, 2017 में पुणे में 105 रन, 2017 में पुणे में 107 रन और अब 109 रन बनाए हैं।

IND vs AUS: पहले दिन के अंत तक 156 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की मजबूत लीड

जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम (IND vs AUS) को पहला झटका 12 रन के स्कोर पर लगा। भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने दूसरे ही ओवर में ट्रेवस हेड (6 गेंदों पर 9 रन)को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। इस विकेट के बाद गेंदबाजों के लिए विकेट निकाला पाना काफी मुश्किल साबित हुआ। जिस पिच पर ऑस्ट्रियाई स्पिनर्स का कहर देखने को मिला, उसी पिच पर भारतीय गेंदबाज दो घंटों में एक ही विकेट निकाल सके।

हालांकि, इसके बाद रवींद्र जडेजा ने तीसरे सेशन में ख्वाजा (60) और लाबुशेन (31) को आउट कर टीम को दो और सफलता दिलाई। इन दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को खूब तंग किया और 96 रनों की अच्छी साझेदारी की। इसके अलावा आखिरी सत्र खत्म होने से कुछ समय पहले कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ को 26 रन के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को एक और अहम विकेट दिलाई।

Rohit Sharma के ये फैसले रहे टीम की खराब हालत के जिम्मेदार!

गौरतलब यह है कि रोहित शर्मा का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला बिल्कुल भी सही नहीं रहा और टीम के पतन के कारणों में से एक रहा। टीम की इस हालत की दूसरी वजह ये रही कि भारतीय कप्तान ने फील्डिंग के दौरान शुरुआत में ही अपनए तीनों रिव्यू का इस्तेमाल कर लिया। लिहाजा, आखिरी में जब टीम को डीआरएस की जरूरत पड़ी तो कप्तान बेबस नजर आए। इस प्रदर्शन को देखने के बाद अब फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया 2 मार्च यानी मुकाबले के दूसरे दिन जोरदार वापसी करे।

---Advertisement---