रोहित शर्मा और रितिका सजदेह की शादी की खुबसूरत तस्वीरें।

रोहित शर्मा जिन्हें “हिटमैन” के नाम से भी जाना जाता है, एक पेशेवर भारतीय क्रिकेटर हैं, जो वर्तमान में सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय राष्ट्रीय टीम के उप-कप्तान के रूप में कार्य करते हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और कभी-कभार दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं।

 

रोहित शर्मा ने 2007 में आयरलैंड के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

 

उन्होंने 2013 में अपना टेस्ट डेब्यू किया और 2007 में अपने ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) की शुरुआत की। शर्मा को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सीमित ओवरों के बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, जो अपनी आक्रामक कप्तानी और तेजी से रन बनाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। उनके पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें एक कप्तान द्वारा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर और एक भारतीय द्वारा ODI में सबसे तेज़ शतक शामिल है।

 

शर्मा ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत 2006 में दलीप ट्रॉफी में वेस्ट जोन के लिए खेलते हुए की थी। उन्होंने 2007 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के लिए पदार्पण किया और तब से टीम के कप्तान हैं। उनके नेतृत्व में, मुंबई इंडियंस ने किसी भी अन्य टीम की तुलना में पांच बार आईपीएल खिताब जीता है। वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं।

 

मैदान से बाहर, शर्मा अपने परोपकार के लिए जाने जाते हैं, और विभिन्न धर्मार्थ गतिविधियों में शामिल रहे हैं। वह कई उत्पादों के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और उन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम किया है।

 

शर्मा को अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार और प्रशंसा मिली है, जिसमें 2017 में ICC ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी और 2020 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर शामिल हैं। उन्हें विश्व में विजडन लीडिंग क्रिकेटर से भी सम्मानित किया गया है। 2019 और 2020 में पुरस्कार।

 

कुल मिलाकर, रोहित शर्मा को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और उन्होंने अपने पूरे करियर में भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। उनकी आक्रामक कप्तानी, तेज रन बनाने की क्षमता और रिकॉर्ड कुछ ऐसे लक्षण हैं जो उन्हें अन्य क्रिकेटरों से अलग करते हैं। वह अपने विनम्र और डाउन-टू-अर्थ स्वभाव और दान के प्रति उनके योगदान के लिए भी जाने जाते हैं।

 

रोहित शर्मा का परिवार:

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं, उनके पिता, गुरुनाथ शर्मा, एक ट्रांसपोर्ट फर्म में केयरटेकर के रूप में काम करते थे और उनकी माँ पूर्णिमा शर्मा एक गृहिणी हैं। उनका एक बड़ा भाई विशाल शर्मा है।

 

शर्मा मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में स्थित बोरीवली नामक एक छोटे से शहर में पले-बढ़े। उन्होंने छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उनके परिवार ने उनके पूरे करियर में उनका साथ दिया।

 

2015 में, शर्मा ने रितिका सजदेह से शादी की, जो एक स्पोर्ट्स मैनेजर हैं और उनकी बचपन की दोस्त रही हैं। दंपति की एक बेटी, समैरा शर्मा है, जिसका जन्म दिसंबर 2018 में हुआ था। शर्मा एक निजी व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं और अपने पारिवारिक जीवन को सुर्खियों से दूर रखते हैं।

 

उन्हें अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने परिवार की तस्वीरें साझा करते देखा जाता है और उन्हें एक प्यार करने वाले और समर्पित पति और पिता के रूप में जाना जाता है।

 

शर्मा का परिवार हमेशा उनके क्रिकेट करियर का समर्थन करता रहा है और उनकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। उनकी पूरी यात्रा के दौरान वे उनके लिए प्रेरणा और प्रोत्साहन के निरंतर स्रोत रहे हैं। शर्मा ने अपनी ताकत होने का श्रेय अपने परिवार को दिया है और कहा है कि उन्होंने अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद की है।