T20 वर्ल्ड कप की शर्मनाक हार पर BCCI का बड़ा एक्शन, चेतन शर्मा समेत सभी चयनकर्ताओं की कर दी छुट्टी

टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के द्वारा शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया की चारों ओर किरकिरी हो रही है। जिसमें खिलड़ियों के साथ ही चयनकर्ताओं पर भी बड़े सवाल खड़े किए गए। इस बीच खबर है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की ओर  बड़ा एक्शन लेते हुए भारत के पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली पूरी सीनियर पुरुष चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है। बोर्ड ने 18 नवंबर यानि शुक्रवार शाम मीडिया विज्ञप्ति जारी कर कहा कि वह पांच राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के पदों के लिए नए आवेदकों को आमंत्रित कर रहा है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 नवंबर निर्धारित की गई है।

BCCI ने चयनकर्ताओं की कर दी छुट्टी


भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सुनील जोशी, हरविंदर सिंह, देबाशीष मोहंती और चेतन शर्मा को चयनकर्ता के पद से बर्खास्त कर दिया है। हालांकि मीडिया के बयान में कोई विशेष विवरण में चयनकर्ताओं को हटाने का कोई खास कारण नहीं बताया गया है। लेकिन कयास लगा जा रहे हैं कि बीसीसीआई ने संभवतः टी20 विश्व कप में भारत के प्रदर्शन की अपनी प्रारंभिक समीक्षा के हिस्से के रूप में कदम उठाया। टीम इंडिया पिछले साल टी20 विश्वकप में ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थी और इस साल इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 10 विकेटों की करारी हार झेलनी पड़ी थी। जिसके बाद चयनकर्ताओं पर सवालिया निशान खड़ा हो गया था।

चयनकर्ताओं पर पैनी नजर रखेंगे जय शाह

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पिछले महीने मुंबई में बोर्ड की एजीएम के बाद कहा था कि नई चयन समिति का गठन किया जाएगा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया था कि एक क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) का गठन किया जाएगा, जो राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नियुक्ति प्रक्रिया की देखरेख करेगी। शाह ने यह भी कहा था कि सीएसी एक साल के बाद उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी और उनके प्रदर्शन पर बोर्ड को फीडबैक देगी। इसका मतलब था कि बांग्लादेश दौरे के लिए टीमों का चयन बर्खास्त की गई  चयन समिति के लिए आखिरी काम होगा।

Related posts