क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

बवूमा की चाल ने न्यूज़ीलैंड का किया बुरा हाल, दक्षिण अफ्रीका ने कीवी टीम को 190 रनों से दी मात

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका (SA vs NZ) का सामना न्यूजीलैंड से हुआ। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करने के लिए साउथ अफ्रीका को न्योता दिया, जिसके बाद टीम ने दो शतक की मदद से चार विकेट के नुकसान पर 358 रन का पहाड़नुमा लक्ष्य सेट किया। जवाब में कीवी टीम 167 रन ही बना सकी। परिणामस्वरूप दक्षिण अफ्रीका ने (SA vs NZ ) ने 190 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की।

 

SA vs NZ: क्विंटन डिकॉक ने जड़ा चौथा शतक

न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की टीम (SA vs NZ) ने धमाकेदार बल्लेबाजी कर 50 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 357 रन का स्कोर बनाया। भले ही कप्तान तेम्बा बवूमा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और मध्यक्रम के खिलाड़ी रासी वैन दर डुसें के बल्ले ने जमकर आग उगली।

 

इन दोनों बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेल टीम के लिए बड़ा स्कोर हासिल करने में अहम भूमिका निभाई। क्विंटन डी कॉक 116 गेंदों पर 114 रन बनाकर आउट हुए, जबकि रासी वैन दर डुसें ने 118 गेंदों में 133 रन जड़े। इन दोनों के बीच 200 रन की शानदार साझेदारी भी हुई।

 

इनके अलावा डेविड मिलर 30 गेंदों में 53 रन की पारी खेलकर पवेलीयन वापिस लौटे। तेम्बा बवूमा ने 24 रन, हेनरिक क्लासेन ने 15 रन और एडन मारक्रम ने 6 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की ओर से टिम साउदी ने दो विकेट निकाली। ट्रेंट बोल्ट और जिमी नशीम ने एक-एक विकेट झटकाई।

167 रन पर सिमटा न्यूज़ीलैंड, अकेले पड़े ग्लेन फिलिप्स

दक्षिण अफ्रीका (SA vs NZ) द्वारा दिए गए लक्ष्य को हासिल करने के लिए आई न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी में बुरी तरह फ्लॉप रही। टीम के टॉप और मिडिल ऑर्डर रन बनाने के लिए काफी संघर्ष किया। ड्वेन कॉनवे दो रन और विल यंग 33 रन बनाकर आउट हुई। मध्यक्रम के बल्लेबाज रचिन रवींद्र ने 33 रन, डेरिल मिचेल ने 24 रन और टॉम लेथम ने 11 रन बनाए।

मिचेल सैंटनर 11 रन बनाकर पवेलीयन लौटे। अंत तक ग्लेन फिलिप्स(60) जरूर टिके रहे लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरने के चलते कीवी टीम सिर्फ 167 रन पर सिमट कर रह गई। बात की जाए गेंदबाजों की तो मार्को यानसेन और केशव महाराज ने क्रमश 3 और 4 विकेट हासिल किए, इसके अलावा कगीसो रबाड़ा और जेराल्ड कोइट्जे को क्रमश 1 और 2 सफलता हाथ लगी।

 

टेंबा बवूमा का ये दांव कर गया काम

तेम्बा बवूमा के तेज दिमाग के चलते दक्षिण अफ्रीका की टीम न्यूजीलैंड को धूल चटाने में कामयाब हुई। दरअसल, उन्होंने इस मैच में डेविड मिलर को बल्लेबाजी करने के लिए चौथे नंबर पर भेजा जो की अमूमन निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हैं। वहीं नंबर-4 पर आते ही डेविड मिलर ने मिचेल सैन्टनर के खतरे को कम किया और कीवी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए उन्होंने 30 गेंदों में 53 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से दो चौके और चार छक्के निकले। जिसकी वजह से अफ्रीकी टीम 357 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुई।

---Advertisement---