क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

सांस रोक देने वाले मैच में बाबर की चाल हुई बेहाल साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से धूल चटाई

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

PAK vs SA: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का 26वां मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान पर पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका (PAK vs SA) के बीच खेला गया। इस मुकाबले में पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 46.4 ओवर में 270 रनों पर सिमट गई। वहीं, पाकिस्तान द्वारा दिए गए 271 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम ने शानदार बल्लेबाजी की और 1 विकेट से मुकाबला जीत कर पाकिस्तान टीम को करारी मात मिली है।

 

पाकिस्तान ने बनाए 270 रन

चेन्नई के मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बाबर आजम की टीम पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम की सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक 17 गेंद में 9 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। जबकि इसके तुरंत बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक भी 12 बना कर पवेलियन लौटे। लेकिन इसके बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के बीच एक साझेदारी हुई।

 

लेकिन साउथ अफ्रीका ने इस मुकाबले में जबरदस्त वापसी करते हुए पाकिस्तान टीम को 270 रनों पर ही ढेर कर दिया। पाकिस्तान की तरफ से कप्तान बाबार आज़म ने 65 गेंद में 50 रनों की पारी खेली। जबकि इसके अलावा सऊद शकील ने शानदार 52 रन बनाए। वहीं, ऑलराउंडर खिलाड़ी शादाब खान 36 गेंदों में 43 रन बनाने में सफल रहे। जबकि बता दें कि, साउथ अफ्रीका टीम की तरफ से स्पिन गेंदबाज तबरेज़ शम्सी ने शानदार गेंदबाजी की ओर 60 रन देकर 4 विकेट झटके।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के लिए आई दक्षिण अफ्रीका की टीम का प्रदर्शन शानदार रहा। हालांकि, इस दौरान पाकिस्तान टीम को तगड़ा झटका लग गया। दरअसल, प्रोटियाज़ टीम की पारी के पहले ओवर में शादाब खान फील्डिंग करते हुए खुद को चोटिल कर बैठे। जिसके बाद कंकशन की वजह से उन्हें मैच बीच में ही छोड़कर जाना पड़ा।

ओसामा मीर को उनके सबसटीट्यूट के रूप में टीम में लाया गया। उन्होंने पाकिस्तान के लिए दो अहम विकेट हासिल किए। ओसामा मीर ने रासी वान दर दुसें और एडन मारक्रम को पवेलीयन वापिस भेजा। शादाब खान की गैरमौजूदगी में उन्होंने काबिलियत बखूबी साबित की।

 

आखिरी 15 मिनट के ड्रामे में जीता अफ्रीका

पाकितान द्वारा दिए गए लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी साउथ अफ्रीका की टीम के लिए एडन मारक्रम ने धुआंधार पारी खेली। पाकिस्तानी गेंदबाजों की धुलाई कर उन्होंने जमकर रन बटोरें। एडन मारक्रम ने 93 गेंदों पर 91 रन बनाए। उनके अलावा किसी भी बल्लेबाज का बल्ला नहीं चला। टेम्बा बवूमा ने 28 रन, क्विंटन डी कॉक ने 24 रन, रासी वान दर दुसें ने 21 रन, हेनरिक क्लासेन ने 12 रन और डेविड मिलर ने 29 बनाए। मार्को यानसेन ने 20 रन, जेराल्ड कट्ज़ी ने 10 रन और लुंगिसानी एनगिडी ने 4 रन का योगदान दिया। अंत में केशव महाराज ने 21 गेंदों में 7 रन जड़कर 47.2 ओवर पर चौका जड़कर दक्षिण अफ्रीका को ये ऐतिहासिक जीत दिलाई।

---Advertisement---