अफगानिस्तान को हराने के बाद भी सेमीफाइनल से बाहर होगा ऑस्ट्रेलिया, ये है वजह

 

AUSTRALIA CRICKET TEAM

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 4 रन से हरा दिया है. टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले गेंदबाजी चुनी और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया. ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल के शानदार अर्धशतक की मदद से 168 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में अफगानिस्तान सिर्फ 164 रन ही बना पाई और यह मैच 4 रन से हार गई.

ऑस्ट्रेलिया भले ही यह मैच जीत गई हो, लेकिन उनके लिए सेमीफाइनल की राह और कठिन हो गई है. आइए समझते हैं ग्रुप 1 के सेमीफाइनल का सारा खेल.

ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट है कम

अगर हम एक नजर ग्रुप 1 के प्वाइंट टेबल पर डालेंगे, तो पाएंगे कि न्यूजीलैंड ने 5 मैचों में 7 अंकों के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश पा लिया है. वहीं दूसरे नंबर पर इस वक्त 5 मैचों में 7 ही अंको के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम काबिज है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट -0.173 है. वहीं तीसरे नम्बर पर इंग्लैंड है, जिसके पास 4 मैचों में 5 अंक हैं. इंग्लैंड का अगला मुकाबला श्रीलंका से है.

अगर इंग्लैंड यह मुकाबला जीत जाता है, तो उसका नेट रनरेट प्लस में है, वह आराम सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा. लेकिन अगर इस मुक़ाबले में में श्रीलंका बाजी मार लेती है, तो ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जगह बना लेगी. कुल मिलाकर सार यह है कि ऑस्ट्रेलिया इस समय श्रीलंका के जीत के ऊपर निर्भर है. अगर श्रीलंका जीतेगा तो ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जायेगा और अगर श्रीलंका हारता तो ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल से बाहर हो जायेगा.

न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंची

न्यूजीलैंड और आईसीसी टूर्नामेंट का यह याराना बहुत दिनों से चल रहा है. भले ही न्यूजीलैंड की टीम फाॅर्म में न हो लेकिन जैसे ही वह आईसीसी टूर्नामेंट में जाते हैं तो लगता है उनके पास एक्स्ट्रा ऊर्जा आ जाती है.

इस बार भी न्यूजीलैंड, पाकिस्तान से ट्राई सीरीज हार कर आ रही थी, लेकिन इस वक्त पाकिस्तान लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो गया और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. न्यूजीलैंड के पास अभी 5 मैचों में 7 अंक हैं और उनका नेट रनरेट कमाल का है.

Related posts