क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

AUS vs ZIM:ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में 3 विकेट से हॉन्ग कॉन्ग ने चटाई धूल ,ऑस्टेलिया के हारने की वजह जानकार हैरान हो जायेंगे

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के तीन वनडे मैचों की श्रृंखला खत्म हो चुकी हैं। इस श्रृंखला में कंगारू टीम को 2-1 से जीत मिला है, लेकिन फिर भी जिम्बाब्वे की टीम कुछ ज्यादा चर्चा में हैं। क्योंकि इस ओडीआई सीरीज के तीसरे मुकाबले में उन्होंने वो कारनामा किया है, जिसके बारे में शायद ही पहले किसी ने सोचा होगा।

AUS vs ZIM के बीच 3 वनडे मैचों का आखिरी मुकाबला आज खेला गया, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारूओं की सेना जिम्बाब्वे के गेंदबाजों के सामने जूझती हुई दिखी। हालांकि ऑस्टेलिया इस सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना चुकी है लेकिन जिम्बाब्वे जैसी टीम से हारना यह उनके लिए शर्मनाक बात है।

सस्ते में ऑल आउट हुए कंगारूओं की सेना

AUS vs ZIM सीरीज के आखिरी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग बेहद ही खराब रही। महज 9 के स्कोर पर ही उनका पहला विकेट गिर गया। कप्तान एरॉन फिंच महज 5 रन पर ही पवेलियन लौट गये। हालांकि दूसरी तरफ डेविड वॉर्नर ने पारी को मजबूती से संभालने की कोशिश की, लेकिन वहीं अन्य बल्लेबाज अपना विकेट गवां रहे थे।

टीम के स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (1), विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी (4), मार्कस स्टोइनिश और कैमरन ग्रीन ने 3-3 रन तो वहीं वॉर्नर के साथ मिलकर ग्लेन मैक्सवेल ने थोड़ी देर के लिए पारी को संभालने की कोशिश जरुर की लेकिन ज्यादा कामयाब नहीं हो पाए। बल्लेबाजों के अलावा बल्लेबाजी करने आये गेंदबाज भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए और पूरी टीम 150 का भी आंकड़ा नहीं छू सकी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल डेविड वॉर्नर सर्वाधिक 96 गेंदों में 94 रन की पारी खेलने में कामयाब रहे उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल अकेले बल्लेबाज जो 16 रन बनाकर आउट हुए। उन दोनों के अलावा कोई भी खिलाड़ी दस का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया।

AUS vs ZIM के पहले दो मुकाबलों में बुरी तरह से हार का सामना करने के बाद तीसरे मुकाबले में जिम्बाब्वे ने अपनी गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को आखिरी मुकाबले में धूल चटा दी। रेयान बर्ल ने घातक गेंदबाजी करते हुए 3 ओवर में 10 रन देकर 5 विकेट चटकाए, इस दौरान उन्होंने 6 वाइड गेंदें भी डाली। बर्ल के अलावा ब्रैड इवांस ने 2 और रिचार्ड नगार्वा, विक्टर न्यूची और सीन विलियम्स को 1-1 विकेट से संतुष्ट होना पड़ा।

जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी में दिखा दम

ऑस्ट्रेलिया के 141 के स्कोर का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की ओपनिंग काफी अच्छी रही। दोनों ओपनरों के बीच पहले विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि एक बार तो उनकी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने डगमगाई जरूर थी, जहां वेस्ले मधेविरे (2), सीन विलियम्स (0) और सिकंदर रजा (8) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं कप्तान रेगिस चकाब्वा ने पारी को संभालते हुए आगे बढ़ाया जिसमें टॉनी मुनयोंगा और रेयान बर्ल ने बखुबी साथ निभाया। आखिरी मुकाबले में कप्तान के साथ ब्रैड इवांस ने मिलकर टीम को जीत दिलाने में कामयाब हुए।

बल्लेबाजी खराब होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी गेंदबाजी में मजबूती पेश की। तेज गेंदबाज जोश हैजेलवुड ने 10 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट चटकाए, जिसमें 2 मेडन ओवर भी शामिल है। वहीं उनके अलावा एशटन एगर, कैमरन ग्रीन मार्कस स्टोइनिश और मिशेल स्टार्क ने 1-1 विकेट ही लेने में कामयाब हो पाये।

3 विकेट से जीता मैच

जिम्बाब्वे टीम भले ही अपने दो मुकाबले हार चुकी हो लेकिन आखिरी मुकाबले में उन्होंने बड़ा उलटफेर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में 3 विकेट से धूल चटाते हुए AUS vs ZIM सीरीज को 2-1 से खत्म किया। बता दें कि ये कोई पहली बार ऐसा नहीं हुआ है कि जिम्बाब्वे के हाथों ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले भी जिम्बाब्वे कंगारूओं को 2 बार हरा चुकी है। इस मुकाबले के बाद जहां ऑस्ट्रेलिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है तो वहीं जिम्बाब्वे के लिए ये जीत बेहद खास बन चुकी है।

 

---Advertisement---