AUS vs ENG: मलान के शतक पर भारी पड़ी वॉर्नर-स्मिथ की फिफ्टी, ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेटों से जीता पहला ODI, सीरीज पर बनाई 1-0 की बढ़त

AUS vs ENG: टी20 विश्वकप अपने नाम करने के ठीक बाद जोस बटलर  की अगुवाई वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया (AUS vs ENG) दौरा शुरू हो चुका है। आज यानि 17 नवंबर को 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच एडिलेड ओवल में खेला गया। जिसे मेजबानो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने नाम कर लिया है।

कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतने के बाद मेहमानों को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। जहां सिर्फ डाविड मलान की शतकीय पारी के बूते 287 रन बनाए। लेकिन इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी आसानी से महज 4 विकेट गंवा कर 19 गेंदे शेष रहते हुए जीत अपने नाम की।

इंग्लैंड ने 66 रन पर गंवा दिए 4 विकेट

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई इंग्लिश टीम की सलामी जोड़ी कुछ खास योगदान नहीं दे पाई। महज 18 रन के संयुक्त स्कोर पर फिल सॉल्ट(6) का विकेट गिरा। इसके बाद खराब फॉर्म से जूझने के बाद दोबारा वापसी कर रहे जेसन रॉय(14) भी महज 6 रनों के भीतर अपना विकेट गंवा बैठे।

नंबर-4 और 5 पर क्रमश आए जेम्स विंस(5) और सैम बिलिंग्स(17) भी कुछ कमाल नहीं कर पाए। आलम ये रहा कि सिर्फ 66 रन पर इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज पवेलियन की राह लौट चुके थे। जिसमें से 2 विकेट कंगारू कप्तान पैट कमिंस ने लिए थे, इस दौरान डाविड मलान एक छोर पर टिकते हुए रन बना रहे थे।

डाविड मलान ने खेली 134 रनों की तूफ़ानी पारी

66 पर मुख्य बल्लेबाजों को गंवाने के बाद इंग्लैंड किसी भी बड़े आंकड़े की ओर अग्रसर होती हुई नजर नहीं आ रही थी। डाविड मलान एक छोर संभालकर स्कोर बोर्ड को आगे लेकर जा रहे थे उन्हें एक साथ की जरूरत थी। जो की कप्तान जोस बटलर(29) ने प्रदान किया, दोनों बल्लेबाजों के बीच 52 रनों की साझेदारी हुई।

हालांकि 118 रनों पर बटलर के आउट होते ही एक बार फिर विकेटों का पतन शुरू हो गया। जिसके बाद मलान ने हाथ खोलते हुए मेजबानों को आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया। अकेले ही उन्होंने 128 गेंदों का सामना करते हुए 134 रनों की शानदार पारी खेल डाली। जिसमें 12 चौके और 4 छक्के भी शामिल थे, 46वें ओवर में उनका विकेट गिरा। जिसके बाद डेविड विली ने 34 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर इंग्लैंड का स्कोर 287 तक पहुंचाया।

AUS vs ENG: वॉर्नर,स्मिथ और हेड की तिकड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाई जीत

ADELAIDE, AUSTRALIA – NOVEMBER 17: David Warner of Australia celebrates making his half century with Travis Head of Australia during game one of the One Day International series between Australia and England at Adelaide Oval on November 17, 2022 in Adelaide, Australia. (Photo by Mark Brake – CA/Cricket Australia via Getty Images)

288 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की अनुभवी सलामी जोड़ी डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड ने किसी भी प्रकार की कोई जल्दबाजी नहीं की। दोनों ही बल्लेबाजो ने शुरुआत में अपना समय लेने के बाद इंग्लिश गेंदबाजों के हर सवाल का मुनासिब जवाब दिया। पहले विकेट के लिए ही 147 रनों की विशाल साझेदारी ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। साथ ही यह रन मात्र 19.2 ओवर में बन गए थे।

इसी मौके पर हेड(69) का विकेट जाने के बाद मेहमानों की जान में जान आई, लेकिन नंबर-3 पर आए स्टीव स्मिथ ने भी फिर विपक्षी गेंदबाजों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। वॉर्नर(86) ने भी दूसरे छोर से कड़े प्रहार करना जारी रखा, लेकिन तेज गति से रन बनाने की फिराक में उन्हें अपना विकेट गंवाना पड़ा। एलेक्स कैरी(21) और मार्नस लबुशेन(4) पर शिकंजा कसने में इंग्लिश टीम कामयाब हुई, परंतु स्टीव स्मिथ ने अंत तक टिक कर ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित की।

Related posts