साउथ अफ्रीका की हार के बाद अब भारत और पाकिस्तान खेल सकते हैं फाइनल, बन रहा है ये समीकरण

 

BABAR AZAM AND ROHIT SHARMA

इस बार का टी20 विश्व कप अभी तक का सबसे रोमांचक विश्व कप बन गया है. ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच खेले जा रहे हैं लेकिन अभी तक यह कंफर्म नही हो पाया है कि वह कौन सी चार टीमें होगी जो अंतिम चार में पहुंचेगी. कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स यह भी अनुमान लगा रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान इस बार का टी20 विश्व कप फाइनल खेल सकती हैं. आइए इस लेख में समझने की कोशिश करते हैं कि इन तर्कों में कितना दम है.

क्या पाकिस्तान पहुंच सकता है सेमीफाइनल में

पाकिस्तान ने अभी तक टूर्नामेंट में चार मैच खेले हैं, जिसमें उनको दो में जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा है. उन्होंने नीदरलैंड्स और दक्षिण अफ्रीका को हराया है और भारत और जिम्बाब्वे से हार का सामना किया है. पाकिस्तान के पास अभी चार मैचों में 4 अंक है.

अगर वह अपने अंतिम मैच में बंग्लादेश को बड़े अंतर से हरा देते है तो उनके 6 अंक हो जायेगें. यही नही पाकिस्तान को यह भी उम्मीद करनी होगी कि दक्षिण अफ्रीका अपने आखिरी मैच नीदरलैंड्स से हार जाए, जिससे दक्षिण अफ्रीका के पास 6 मैचों में सिर्फ 5 अंक ही रह जाएंगे और पाकिस्तान के 6 अंक हो जाएंगे जिससे पाकिस्तान आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा.

तो भारत और पाकिस्तान के बीच होगा फाइनल

अगर भारत और पाकिस्तान ग्रुप 2 से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाते हैं, तो उनका मुक़ाबला ग्रुप 1 के नंबर एक और नंबर दो टीमों से मुक़ाबला होगा. यह मुक़ाबला सेमीफाइनल होगा और अगर भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें यह मुक़ाबला जीत जाती हैं, तो वह 13 नवम्बर को फाइनल खेल सकती है.

वैसे तो यह सब संभव नही दिख रहा है, लेकिन क्रिकेट में एक बहुत पुरानी कहावत है कि जब आखिरी गेंद न फेंकी जाए, तब तक यह मानना चाहिए कि कुछ भी हो सकता है. पाकिस्तान का अगला मुक़ाबला बंग्लादेश से है तो भारत का अगला मुक़ाबला जिम्बाब्वे से खेला जाना है.

Related posts