6, 6, 6, 4, 6 : Shubman Gill का टी-20आई में पहला शतक, सबसे युवा भारतीय बने

भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने टी-20 ई में अपनी नाकामियों को पीछे छोड़ते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद के मैदान पर अपने करियर का पहला शतक ठोक दिया। शुभमन 15 ओवर तक 44 गेंदों में 67 रन बनाकर खेल रहे थे लेकिन तभी उन्होंने अपना गेयर बदला और मात्र 54 गेंदों में शतक पूरा कर लिया। इस दौरान शुभमन के बल्ले से 4 गगनचुंबी छक्के भी निकले। शुभमन ने 63 गेंदों में 12 चौके और 7 छक्कों की मदद से 126 रनों का योगदान दिया।

शुभमन इसी के साथ भारत के लिए तीनों फार्मेट में शतक लगाने वाले प्लेयर भी बन गए हैं। शुभमन के अलावा यह उपलब्धि सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली भी हासिल कर चुके हैं। वह तीनों फार्मेट में शतक ठोकने वाले विश्व के सबसे युवा क्रिकेटर भी हैं।

यह पिछले 17 दिन के अंदर शुभमन का चौथा अंतरराष्ट्रीय शतक है। इससे पहले तीन शतक शुभमन ने वनडे फॉर्मेट में लगाए हैं। उनमें एक दोहरा शतक भी है। इसी साल 15 जनवरी को शुभमन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 116 रन की पारी खेली थी, इसके बाद 18 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में 208 रन बनाए थे। 24 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ ही शुभमन ने 112 रन बनाए थे। अब उन्होंने टी20 में शतक जड़ दिया है।

इसी के साथ शुभमन टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की ओर से शतक लगाने वाले सातवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा ऐसा कर चुके हैं। वहीं, वह भारत की ओर से तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले रैना, रोहित, राहुल और कोहली ऐसा कर चुके हैं।

Video