रोहित शर्मा सभी प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान हैं। बतौर कप्तान उन्होंने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। 35 वर्षीय ने अभी तक कोई टी20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं हारी है।

रोहित के नाम 50 ओवर के वर्ल्ड कप के सिंगल एडिशन में सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक (छह) लगाने का रिकॉर्ड है।

इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है। भारतीय कप्तान को सीमित ओवरों की क्रिकेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

हालांकि रोहित के नाम कुछ शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हैं, जो वह नहीं चाहेंगे कि फैंस याद रखें। तो आज हम आपको रोहित शर्मा के उन 4 रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने जा रहे है जिन्हें वह भूलना चाहेंगे।

1. आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होना

रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं और उन्हें पांच खिताब जितवा चुके हैं। इस लीग के इतिहास में रोहित सबसे सफल कप्तान हैं। हालांकि, इस साल के आईपीएल प्रदर्शन नहीं कर पाए।

इसका असर टीम के प्रदर्शन पर भी पड़ा। मुंबई 14 मैचों में से सिर्फ चार जीत के साथ अंक तालिका में सबसे नीचे रही। रोहित ने 14 मैचों में केवल 248 रन ही बना पाए।

आईपीएल के 15 वें सीजन में उन्होंने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया जब उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने उन्हें 0 पर आउट किया।

इस बल्लेबाज ने हरभजन सिंह और पीयूष चावला को पीछे छोड़ते हुए आईपीएल में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाया। यह 14वां मौका था जब रोहित शून्य पर आउट हुए थे।

2. सबसे ज्यादा बार हुए बोल्ड

रोहित शर्मा सभी प्रारूपों में नियमित तौर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन जब एमएस धोनी ने बल्लेबाज को 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में पारी की शुरुआत करने के लिए कहा तो चीजें बदल गईं।

इस फैसले ने रोहित को इंटरनेशनल क्रिकेट में एक नया जीवन दिया क्योंकि वह अब तक के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक बन गए। हालांकि कम ही लोग जानते हैं कि रोहित के नाम सबसे ज्यादा बार बोल्ड होने का रिकॉर्ड दर्ज है।

रोहित 2019 में, बांग्लादेश के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में क्लीन बोल्ड हो गए और इसी के साथ वो सबसे ज्यादा बार क्लीन बोल्ड होने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

3. गेंदों के मामले में सबसे बड़ी हार

2019 में न्यूजीलैंड में एक वनडे मैच में भारत की कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा ने अपने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वह इस शर्मनाक रिकॉर्ड को अपने नाम करेंगे। रोहित टॉस हारे और भारत को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी।

हैमिल्टन में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भारतीय टीम केवल 92 रन के स्कोर पर ही ढेर हो गयी। न्यूजीलैंड ने सिर्फ 14.4 ओवर में लक्ष्य को अपने नाम कर लिया। जिससे भारत को बची हुई गेंदों के मामले में (212) सबसे बड़ी हार मिली।

4. भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार डक पर आउट होना

रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में चार शतक लगाए हैं। न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल टी20 इंटरनेशनल में 3-3 शतकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

हालांकि, भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा, रोहित के नाम देश के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा डक बनाने का रिकॉर्ड भी है।

रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा 8 बार आठ 0 पर आउट हुए है।