क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

कंगारुओं का कायम रहा राज साउथ अफ्रीका एक गलती ने गंवाया वर्ल्ड कप का ख़िताब, फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने 19 रनों से हराया

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

महिला टी20 विश्व कप 2023 का फ़ाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया महिला टीम और साउथ अफ्रीका महिला टीम (AUSW vs SAW) के बीच खेला गया. पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और पहली बार वर्ल्ड कप फ़ाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाये. जवाब में साउथ अफ्रीका की महिला टीम 6 विकेट नुकसान पर 137 रन ही बना सकी. लिहाजा ऑस्ट्रेलिया ने 6वीं बार विश्व कप का ख़िताब जीत लिया.

AUSW vs SAW: बेथ मूनी की तूफानी बल्लेबाजी, बोर्ड पर लगाए 156 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने शानदार शुरुआत की. टीम की बल्लेबाज बेथ मूनी और एशली गार्डनर मैच के शुरुआत 10 ओवरों में अफ़्रीकी गेंदबाजों पर जमकर बरसीं. हालाँकि, 12 से 16 ओवर के बीच साउथ अफ्रीका की गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबजों पर हावी रहीं. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने अपने 3 अहम विकेट गंवाए.

वहीं, एक छोर पर सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने अपना खेल जारी रखा. उन्होंने क्रीज पर टिककर अंत तक बल्लेबाजी की. मूनी ने अपनी पारी में 53 गेंदों की मदद से नाबाद 74 रन बनाये. उनकी इस पारी के दम पर ही ऑस्ट्रेलिया की टीम बोर्ड पर 156 रनों का टोटल स्कोर लगाने में कामयाब रही.

AUSW vs SAW: अपनी गलतियों से हारी साउथ अफ्रीका

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका महिला टीम की शुरुआत ख़राब रही. फ़ाइनल जैसे मुकाबले में टीम को अपने खिलाड़ियों से अच्छी और दमदार ओपनिंग की जरुरत होती है. लेकिन टीम ने काफी धीमी शुरुआत की. धीमी शुरुआत के बीच सलामी बल्लेबाज तेजमिन ब्रिट्स पावर प्ले में ही आउट हो गईं.

इसके बाद मिडिल ऑर्डर पर दबाव बढ़ गया. हालाँकि, लौरा वॉलवेट (61 रन)ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से टीम को मुश्किल परिस्थिति से निकालने की कोशिश की. लेकिन इस समय तक मैच साउथ अफ्रीका के हाथों से निकल चुका था. आईसीसी वर्ल्ड कप के इतिहस में पहली बार फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका को हार का सामना करना पड़ा.

---Advertisement---