क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

5 खिलाड़ी ऐसे जो एशिया कप में ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ का खिताब जीतने की काबिलियत रखते हैं

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

भारतीय क्रिकेट में बेहद कम समय में अपनी बल्लेबाजी से सबको अपना मुरीद बना चुके सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) इस समय शानदार फॉर्म में हैं. डेब्यू के बाद से सूर्यकुमार ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. 31 वर्षीय सूर्यकुमार यादव मौजूदा आईसीसी टी20 रैंकिंग में सिर्फ पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) से पीछे दूसरे नंबर पर हैं. विंडीज के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद सूर्यकुमार को एशिया कप (Asia Cup T20) से पहले खुद को तरोताजा करने के लिए ब्रेक मिल गया है.

मुंबई में जन्मे सूर्यकुमार यादव ने 23 इंटरनेशनल टी20 मैचों में कुल 672 रन बनाए हैं. भारतीय क्रिकेट में 360 के नाम से फेमस सूर्यकुमार यादव अकेले अपनी बल्लेबाजी के दम पर मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं. सूर्यकुमार आक्रामक क्रिकेट खेलने में विश्वास रखते हैं. आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (MI) की ओर से खेलने वाले सूर्यकुमार में एशिया कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने की क्षमता है.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू के बाद से लगातार अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित कर रहे हैं. बेहद कम समय में बाबर की तुलना भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली से की जा रही है. बावजूद इसके बाबर अपने प्रदर्शन पर इसका किसी तरह का दबाव नहीं आने दे रहे हैं. बाबर की अगुआई में पाकिस्तानी टीम बड़े टूर्नामेंट जीतने की फिराक है, हालांकि पिछले टी20 वर्ल्ड कप में वह नजदीक पहुंचने में सफल रहे थे.

27 वर्षीय बाबर आजम ने 74 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 2686 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 45 से ज्यादा का रहा है. बाबर मौजूदा समय में टी20 रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं. बाबर ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ मोहम्मद रिजवान के साथ बेहतरीन पारी खेलकर टीम को यादगार जीत दिलाई थी. दोनों एशिया कप में भी टी20 वर्ल्ड कप के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे.

एशिया कप के आगामी एडिशन में सभी टीमों के लिए सबसे बड़ा खतरा अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) होंगे. राशिद में वह क्षमता है कि वह इस साल अफगानिस्तान को पहली बार एशिया कप खिताब दिला सकते हैं. इस लेग स्पिनर के नाम 62 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 109 विकेट दर्ज हैं.

यूएई की पिचों पर राशिद खान की गूगली को समझ पाना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होगी. राशिद खान टी20 में सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं. उनकी इसी खूबी को देखकर कहा जा सकता है कि वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट बन सकते हैं.

श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranaga)  की काबिलियत पर किसी को शतक नहीं है. हालांकि बड़े टूर्नामेंट में हसरंगा का बेस्ट आना अभी बाकी है. यदि श्रीलंकाई टीम एशिया कप जीतने में सफल होती है, तो इसमें हसरंगा का अहम योगदान रहेगा. हसरंगा स्पिन गेंदबाजी के साथ साथ निचले क्रम में ताबड़तोड़ रन बनाने में भी माहिर है.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें एडिशन में वानिंदु हसरंगा ने कुल 26 विकेट चटकाए थे. हसरंगा के आईपीएल 2022 में इस प्रदर्शन को देखकर श्रीलंकाई फैंस को उनसे उम्मीदें ज्यादा बढ़ गई है. हसरंगा ने श्रीलंका की ओर से अभी तक कुल 38 टी20 मैचों में 62 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान हसरंगा ने बल्ले से 382 रन भी जुटाए हैं.

सूर्यकुमार यादव की तरह पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) भी वर्तमान में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में शाहीन ने अपनी टीम के लिए शुरुआती विकेट झटकने में अहम भूमिका निभाई थी. टी20 वर्ल्ड कप 2021 के मुकाबले में शाहीन ने भारतीय टीम के टॉफ ऑर्डर के बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन भेजकर पाकिस्तान को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. उसके बाद शाहीन अफरीदी दुनिया के बेस्ट तेज गेंदबाजों में से एक बने हुए हैं.

लेफ्ट आर्म पेसर शाहीन अफरीदी ने 40 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 24.31 की औसत से 47 विकेट अपने नाम किए हैं. शाहीन एशिया कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बन सकते हैं. तेज गेंदबाजी के अलावा अफरीदी तेजतर्रार बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं. शाहीन को कई बार पाकिस्तान सुपर लीग में बल्ले से बरसाते हुए देखा गया है.

 

 

---Advertisement---