WI vs IRE: करो या मरो के मुकाबले में आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराया, भारत को फायदा पहुंचाकर विश्व कप से बाहर हुई विंडीज

टी20 विश्व कप में दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज का  सामना आयरलैंड से हुआ. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड के सामने 147 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में आयरलैंड की टीम ने 17.3 ओवर में ही लक्ष्य का सफलता पूर्वक पीछा करते हुए 9 विकेट से यह मुकालबा जीत लिया. आयरलैंड ने जीत के साथ सुपर-12 में अपनी जगह पक्की कर ली है.

WI vs IRE: ब्रैंडन किंग के अर्धशतक पर फिरा पानी, विश्व कप से बाहर हुई विंडीज

दरअसल, पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत ख़राब रही. टीम के सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स महज 1 रन पर आउट हो गए. उनके साथ बल्लेबाजी करने उतरे जॉनसन चार्ल्स ने थोड़ी देर क्रीज पर टिककर 24 रन की पारी खेली. टीम के दो सबसे घातक बल्लेबाज इविन लुईस और कप्तान निकोलस पूरन का बल्ला इस मुकाबले में नहीं बोल पाया. दोनों ने 13-13 रनों के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा दिया.

विंडीज टीम की ओर से ब्रैंडन किंग ने सबसे ज्यादा नाबाद 62 रन बनाए. उन्होंने 48 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा. वहीं, टीम के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने ओडेन स्मिथ 12 गेंद पर 19 रन का योगदान दिया. ब्रैंडन किंग की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर ही वेस्टइंडीज 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 146 रन बना पाई. आयरलैंड की ओर से इस मुकाबले में गैरेथ डेलानी ने अपने चार ओवर के स्पेल में 16 रन खर्च कर 3 विकेट लिए.

WI vs IRE: पॉल स्टर्लिंग ने दिलाई आयरलैंड को सुपर-12 में एंट्री

147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत दमदार रही. टीम के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग और कप्तान एंड्रयू बलबिरनी ने पहले विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की. इस दौरान पॉल स्टर्लिंग ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. हालाँकि, बलबिरनी 37 रन के निजी स्कोर पर अकील होसिन की गेंद पर कैच आउट को गए.

लेकिन आयरलैंड को कप्तान के विकेट का अधिक नुकसान नहीं हुआ. एक छोर पर टिके पॉल स्टर्लिंग ने अपनी धमाकेदार पारी से टीम की जीत की उम्मीदों को बरकरार रखा. लोर्कन टकर और पॉल स्टर्लिंग ने मिलकर टीम को सुपर-12 में एंट्री दिलाई.

आयरलैंड की जीत से भारतीय टीम को बड़ा फायदा

आयरलैंड की जीत से भारतीय टीम को बड़ा फायदा हुआ. सुपर-12 में भारत की भिंडत किसी बड़ी टीम के बजाए आयरलैंड या फिर स्कॉटलैंड या जिम्बाब्वे के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगी. कहीं ना कहीं भारतीय टीम को वेस्टइंडीज की हार से फायदा हो गया है, क्योंकि अगर वेस्टइंडीज भारत के ग्रुप में आती, तो भारत को विंडीज टीम से खतरा साबित हो सकता था. साल 2016 के टी20 विश्व कप में भी भारत वेस्टइंडीज के हाथों मिली हार के बाद ही बाहर हुआ था.

यहाँ देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

 

Related posts