पंत, कार्तिक और सूर्य में से कौन होगा टीम से बाहर?

इस साल ऑस्ट्रेलिया में T20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट से पहले भारतीय क्रिकेट टीम का सिरदर्द बढ़ता जा रहा है। के एल राहुल और विराट कोहली की वापसी के बाद इस बार टीम इंडिया के मध्यक्रम में किसे टीम में बहार बिठाया जाएगा यह सवाल खड़ा हो गया है।मैच टर्निंग बल्लेबाज ऋषभ पंत, 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और फिनिशर कहे जाने वाले दिनेश कार्तिक अंतिम एकादश से बाहर हो सकते हैं।

विराट फिट हैं और टीम के लिए हाज़िर हैं। लेकिन पिछले एक दशक में पहली बार भारतीय टीम में उनकी जगह पर सवाल उठे हैं। पिछले T20 वर्ल्ड कप के बाद से विराट कोहली ने अब तक सिर्फ चार T20 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 17, 52, 1 और 11 रन बनाए। साथ ही चोट और कोरोना संक्रमण से बाहर आए राहुल एशियन कप से वापसी करने जा रहे हैं। वह T20 क्रिकेट में रनों की बरसात करते हैं। लेकिन उनकी बल्लेबाजी में एक खामी है। वह शुरुआती ओवरों में बल्लेबाजी गियर नहीं बदलते। आखिरी ओवरों में उन्होंने T20 क्रिकेट के लिए अच्छी बल्लेबाजी की। टीम प्रबंधन के सामने सवाल होगा कि क्या विराट और राहुल, जिन्होंने शुरुआत में एक खास स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी, उन्हें पिछले मैचों के दम पर एक ही समय में टीम में जगह दी जाएगी।

टीम में पांच बल्लेबाज

यदि कप्तान रोहित, राहुल और विराट शुरुआती तीन में तीन बल्लेबाज हैं, तो सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक अगले दो पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इसके अलावा कुछ और खिलाड़ी भी दौड़ में हैं। इसका मतलब है कि टीम इंडिया में कप्तान को छोड़कर चार सीटों पर रस्साकशी चल रही है।

चार गेंदबाज और दो ऑलराउंडर

इतना तो तय है कि भारतीय टीम के पास दो ऑलराउंडर होंगे। टीम में दो ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को जगह दी जाएगी। साथ ही T20 क्रिकेट में चार शीर्ष गेंदबाज चाहिए। इसमें हेरफेर करने से काम नहीं चलेगा। इसलिए दो ऑलराउंडर और चार गेंदबाजों के बीच छह सीटों पर फैसला होगा।

एशियन कप होगा अहम

  1. T20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ एशिया कप, T20 सीरीज खेलेगी. टीम इंडिया के लिए यह सीरीज अहम होगी। भारतीय टीम किस समीकरण के साथ मैदान में उतरेगी यह सीरीज ही बताएगी।