जब खराब फॉर्म से जूझ रहे थे विराट कोहली तो महेंद्र सिंह धोनी ने क्या किया था मैसेज, खुद किंग कोहली ने बताया

 

VIRAT KOHLI AND MS DHONI

आज विराट कोहली शानदार फाॅर्म में और पूरा भारत उनके खेल को सेलिब्रेट कर रहा है. लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब विराट कोहली के बल्ले से रन नही बन रहे थे और कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स विराट कोहली को संन्यास की सलाह दे रहे थे. इस बीच विराट कोहली से टी-टवेंटी और एकदिवसीय क्रिकेट से कप्तानी छीन ली गई और टेस्ट क्रिकेट से खुद विराट कोहली ने संन्यास ले लिया.

एक साक्षात्कार के दौरान विराट कोहली ने कहा कि मेरे मुश्किल वक्त में कोई साथ नही दिया. बस महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे क्रिकेटर थे, जिन्होंने मेरे पास मैसेज किया.

क्या किया था धोनी ने कोहली को मैसेज

राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एक पाॅडकास्ट में कोहली ने कहा कि,

‘एकमात्र व्यक्ति जिसने वास्तव में मुझसे संपर्क किया, वह थे एमएस धोनी. मेरे लिए, यह जानना एक ऐसा आशीर्वाद है कि मेरा किसी ऐसे व्यक्ति के साथ इतना मजबूत बंधन और रिश्ता हो सकता है जो मुझसे इतना सीनियर है. यह बहुत अधिक पारस्परिक सम्मान पर आधारित दोस्ती की तरह है, और यह उन चीजों में से एक है जिसका उन्होंने उसी मैसेज में उल्लेख किया है जो मुझे भेजा था.’

विराट ने कहा कि ये मैसेज ऐसे था कि,

‘जब आपसे मजबूत होने की उम्मीद की जाती है और एक मजबूत व्यक्ति के रूप में देखा जाता है, तो लोग आपसे ये पूछना भूल जाते हैं कि आप कैसे हैं. इन शब्दों ने मेरे लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर दिया था और मैं ऐसा था कि बस हो गया. मुझे हमेशा एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा गया है जो बहुत आत्मविश्वासी है, मानसिक रूप से बहुत मजबूत है, जो किसी भी स्थिति और परिस्थिति को सह सकता है, रास्ता खोज सकता है और हमें रास्ता दिखा सकता है. कभी-कभी, आप जो महसूस करते हैं, वह यह है कि किसी भी समय, आपको वास्तव में कुछ कदम पीछे हटने और यह समझने की आवश्यकता होती है कि आप क्या कर रहे हैं और आप कैसे हैं.’

 

धोनी और विराट का याराना है बहुत पुराना

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली का रिश्ता हमेशा से बढ़िया रहा है, जिस वक्त महेंद्र सिंह धोनी कप्तान बने थे ठीक उसी वक्त विराट कोहली ने डेब्यू किया था. विराट कोहली के युवा दिमाग को परिपक्व बनाया है महेंद्र सिंह धोनी ने.

आईपीएल के दौरान भी जब कोहली और धोनी मिलते हैं, तब वह म्यूच्यूअल रिस्पेक्ट दिखता है. महेंद्र सिंह धोनी ने विराट को मुश्किल मौकों पर टीम में शामिल किया है और अब मैदान के बाहर से भी धोनी विराट को सपोर्ट करते दिख रहे हैं.

 

Related posts