ईशान किशन का रॉकेट थ्रो देखकर लोगों ने एमएस धोनी से कर दी उनकी तुलना

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच रांची में खेला गया था और भारत को बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, ईशान किशन मैच के दौरान एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने में कामयाब रहे और इसलिए प्रशंसक उनकी तुलना महान कप्तान एमएस धोनी से करने लगे।

भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 18वां ओवर फेंका तब तक वह खेल में काफी समय बिता चुके थे। इसलिए जब उन्होंने अपने ओवर की दूसरी गेंद पर डेवोन कॉनवे को पवेलियन भेजा तो दूसरी टीम काफी गुस्से में थी.

अर्शदीप सिंह के इस ओवर की शुरुआत खराब रही। पहली चार गेंदों में वह सिर्फ एक गेंद ही हिट कर पाए, लेकिन पांचवीं गेंद पर कुछ ऐसा हुआ कि इशान किशन रातों-रात स्टार बन गए। उन्होंने काफी तेज थ्रो मारा जिससे माइकल ब्रेसवेल पवेलियन लौट गए।

दरअसल, हुआ कुछ यूँ कि अर्शदीप सिंह ने डेरिल मिशेल को राउंड द विकेट से 133kmph की रफ्तार से गेंद फेंकी, जिस पर बल्लेबाज बीट हो गया रहे और गेंद जांघ के पैड पर लगकर पीछे की ओर चली गई। विकेटकीपर ईशान किशन ने बाईं ओर डाइव लगाई, लेकिन गेंद उनसे छूट गई।

इस पर दोनों बल्लेबाजों ने एक तेज सिंगल लेने की कोशिश की। लेकिन ईशान किशन ने गेंद को पकड़कर रॉकेट जैसे डायरेक्ट थ्रो मारा, जो सीधे स्टंप पर जाकर लगी। ब्रेसवेल को क्रीज के अंदर बल्ला रखने के प्रयास के बावजूद अपनी क्रीज से कुछ दूर ही रह गए और रन आउट होकर पवेलियन लौट गए।

यहाँ देखें वीडियो:

मैच के बारे में अधिक बात करें तो इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए न्यूजीलैंड को पहले गेंदबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 176 रन बनाए। इस दौरान डेरिल मिशेल ने 30 गेंदों पर 59* और डेवोन कॉन्वे ने 35 गेंदों पर 52 रन बनाए।

भारत की ओर से स्पिन गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की लेकिन तेज गेंदबाजों की खराब गेंदबाजी के चलते न्यूजीलैंड की टीम बड़ा स्कोर करने में कामयाब रही। कुलदीप यादव ने अपने 4 ओवरों में मात्र 20 रन खर्च करते हुए एक सफलता हासिल की, जबकि दीपक हुड्डा ने 2 ओवरों में 14 रन दिए। इसके विपरीत वाशिंगटन सुंदर ने चार ओवरों में 22 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए।

तेज गेंदबाजों में शिवम मावी और अर्शदीप सिंह को एक-एक सफलता हासिल हुई। अर्शदीप ने 4 ओवरों में 51 रन खर्च किए, जिसमें अंतिम ओवर में 27 रन खर्च करना शामिल रहा। इसके अलावा, उमरान मलिक ने 1 ओवर में 16 रन दिए, कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी 3 ओवरों में 33 रन खर्च किए, जबकि मावी ने 2 ओवरों में 19 रन दिए।

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और वह अंत तक उसकी भरपाई भी नहीं कर सके। भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने 28 गेंदों पर 50 और सूर्यकुमार यादव ने 34 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका।

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान मिशेल सैंटनर ने 4 ओवरों में मात्र 11 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए। उनके अलावा माइकल ब्रेसवेल और लोकी फर्ग्युसन को भी 2-2 विकेट मिले। इतना ही नहीं, ईश सोढ़ी और जैकब डफी को भी एक-एक सफलता हासिल हुई।