टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में चैंपियन कप्तानों की सूची, महेंद्र सिंह धोनी सहित इन 7 दिग्गजो ने ऐसे जीताया था खिताब

 

टी20 वर्ल्ड कप

क्रिकेट जगत के इतिहास में साल 2007 से अब तक में सिर्फ एक कप्तान ऐसा रहा है जिसने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब दो बार अपनी देश की टीम के नाम करवाया है. आज टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें इंग्लैंड की टीम ने शानदार जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने इस खिताब को दूसरी बार अपने नाम कर लिया.

इससे पहले 2010 में इंग्लैंड की टीम ने टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया था. तब इंग्लैंड की कमान पॉल कॉलिंगवुड के हाथों में थी और अब इंग्लैंड की कमान जॉस बटलर के हाथों में थी. महेंद्र सिंह धोनी के बाद जॉस बटलर ही ऐसे कप्तान रहे हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में पहली बार में टीम को खिताब हासिल कराया है. चलिए जानते हैं टी20 वर्ल्ड कप के 8 सीजन के 7 विजेता कप्तानों के बारे में.

टी20 वर्ल्ड कप के चैंपियन कप्तान

  • इस सूची में सबसे पहला नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है. टी20 वर्ल्ड कप की शुरुवात आईसीसी ने 2007 में की थी. टूर्नामेंट के पहले ही सीजन में कप्तान धोनी ने भारतीय टीम को शनदार जीत दिलवाई थी. इसी के बाद से कप्तान धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने नया कीर्तिमान हासिल किया था.
  • साल 2007 के फाइनल में पाकिस्तान की टीम को भारत के हाथों फाइनल में करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2009 के पाकिस्तान ने शानदार वापसी करते हुए शाहिद अफरीदी के नेतृत्व में टी20 वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया था.
  • टी20 वर्ल्ड कप 2010 में खिताब इंग्लैंड की टीम ने हासिल किया था. इस सीजन में कप्तान पॉल कॉलिंगवुड के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में मात देते हुए खिताब अपने नाम किया था. इस सीजन में इंग्लैंड ने पहली बार टूर्नामेंट जीता था.
  • टी20 वर्ल्ड कप 2012 का खिताब डैरेन सैमी के नेतृत्व में वेस्टइंडीज की टीम ने खिताब अपने नाम किया था. इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज ने हर मुकाबले में घातक प्रदर्शन किया था और अंत में जीत हासिल कर ली थी. वेस्टइंडीज की टीम को इस खिताब की जीत के बाद से ही मजबूत टीम की तरह देखा जाने लगा था और वजह केवल सैमी के नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन था.
  • टी20 वर्ल्ड कप 2014 का खिताब श्रीलंका की टीम ने अपने नाम किया था. इस साल श्रीलंका की कमान दिनेश चांडीमल के हाथों में थी. हालांकि इस टूर्नामेंट के फाइनल में श्रीलंका की कप्तानी लसिथ मलिंगा के हाथों में थी. भारत को हराते हुए श्रीलंका ने इस साल टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया था.
  • 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब एक और बार वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया था, वहीं इससे भी कमाल की बात ये थे की इस साल भी वेस्टइंडीज की कमान डैरेन सैमी के हाथों में ही थी. डैरेन सैमी इकलौते ऐसे कप्तान रहे हैं जिन्होंने दो बार अपनी कप्तानी में अपनी टीम को इस टूर्नामेंट में जीत दिलाई है.
  • टी20 वर्ल्ड कप 2021 टूर्नामेंट 2016 के बाद 5 साल के अंतराल के बाद आयोजित किया गया था. इस साल टूर्नामेंट का खिताब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने नाम किया था और तब टीम की कमान एरॉन फिंच के हाथों में थी.

 

Related posts