INDW vs PAKW: जेमिमा-ऋचा की तूफ़ानी पारी ने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी जीत, भारत ने धमाकेदार जीत से की वर्ल्ड कप की शुरुआत

INDW vs PAKW: भारतीय महिला टीम आज यानि 12 फरवरी से चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की। दक्षिण अफ्रीका में जारी क्रिकेट के इस महाकुम्भ की शुरुआत 10 फरवरी से हो चुकी थी। लेकिन भारत अपना पहला मुकाबला खेला और 7 विकेट शेष रहते शानदार जीत भी हासिल की। पाक टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 150 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने जेमिमा रोड्रिग्स और ऋचा घोष की ताबड़तोड़ पारी के बूते धमाकेदार जीत हासिल की।

पाकिस्तान ने 7 ओवर के भीतर ही गंवाए 3 विकेट

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई पाकिस्तान क्रिकेट टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं हुई थी। दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज जावेरिया खान को स्पिन गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने अपने जाल में फंसाकर कैच आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान बिस्माह महरूफ़ और मुनीबा अली ने पारी को संभालते हुए 32 रन की साझेदारी की और एक बड़ी साझेदारी की उम्मीद जताई। लेकिन इसमें सेंधमारी करते हुए राधा यादव ने मुनीबा को चलता कर दिया। देखते ही देखते अनुभवी निदा डार को अगले ही ओवर में पूजा वस्त्रकार ने चलता कर दिया।

बिस्माह-आएषा ने किया पलटवार

महज 7 ओवर के भीतर ही अपने 3 स्टार बल्लेबाजों को गंवाने के बाद पाक टीम की मुश्किल बढ़ती जा रही थी। भारतीय स्पिन गेंदबाजो ने दोनों छोरों से कहर बरपा रखा था। ऐसे में पारी को आगे लेकर जाने का जिम्मा उठाते हुए कप्तान माहरूफ़ ने एक छोर पर संभाला लेकिन उन्हें दूसरे छोर से एक साथी की जरूरत थी।

जिसकी कमी को आएषा नसीम ने पूरा किया। दोनों बल्लेबाजो ने भारतीय गेंदबाजों को रिमांड में ली हुए 81 रन की साझेदारी कर डाली। इस दौरान बिस्माह ने 55 गेंदों में 68 रन बनाए तो वहीं आएषा ने तूफ़ानी अंदाज में सिर्फ 25 गेंदों के भीतर ही 43 रन जड़ डाले। इन दोनों की साझेदारी के बूते पाक टीम अपने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाने में कामयाब हो पाई।

INDW vs PAKW: टीम इंडिया की धमाकेदार जीत

150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को एक नई सलामी जोड़ी के साथ अच्छी साझेदारी की आवश्यकता थी। क्योंकि इस मुकाबले में नियमित ओपनर स्मृति मंधाना चोटिल होने के चलते प्लेइंग एलेवन में शामिल नहीं हो पाई थी। ऐसे में यास्तिका भाटिया और शेफाली वर्मा ने पारी की शुरुआत की, जिसमें भाटिया लगातार संघर्ष करती हुई नजर आ रही थी। 38 के स्कोर पर भारत ने उन्हें गंवाया। फिर शेफाली भी अगले 27 रन के भीतर चलती बनीं।

वर्मा के बाद लक्ष्य के करीब पहुंचने की जिम्मेदारी कप्तान हरमन के साथ जेमिमा के कंधों पर आ गई। दोनों खिलाड़ियों के बीच 28 रन की साझेदारी हुई। जिसमें से कप्तान ने अपना संयम खोते हुए बड़ा शॉट खेलने की फिराक में अपना विकेट गंवा दिया। लेकिन जेमिमा रोड्रिग्स ने अंत तक नाबाद रह कर 53 रन बनाए, उनका साथ निभाते हुए ऋचा ने भी 31 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अपना अमूल्य योगदान दिया।