आईसीसी ने बनाए ये ख़ास नियम “बारिश की वजह से रद्द हुआ मैच तो ऐसे निकलेगा नतीजा”

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज़ हो चूका है।टी20 वर्ल्ड कप 2022 ट्रॉफी के लिए 16 टीमें भिड़ेंगी। इस वर्ल्ड कप में कौन जीतेगा इस पर सभी की निगाहें हैं और हर कोई मुकाबला देखने के लिए तैयार है। अब जब प्रतियोगिता शुरू हो गई है, तो इससे जुड़े नियमों को जानना जरूरी है। अगर वर्ल्ड कप मैच में बारिश हो जाए या मैच टाई हो जाए तो क्या होगा? आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिए अलग नियम बनाए हैं, जो उसी के मुताबिक खेले जाएंगे।

बता दें कि आईसीसी टी20 विश्व कप में पहली बार रिजर्व डे की व्यवस्था कर रहा है। इसके पहले आईसीसी वनडे विश्व कप 2019 भी इसे लागू किया गया था। भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच में रिजर्व डे के जरिए मैच को अगले दिन खेला गया था। वहीं मैनचेस्टर में खेले गए इस मैच को बारिश के कारण अगले दिन खेला गया था। हालांकि इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

मैच में रुकावट को लेकर आईसीसी के नियम

अंक प्रणाली के अनुसार टूर्नामेंट में एक मैच जीतने पर 2 अंक मिलते हैं और हार शून्य होती है। यदि मैच रद्द हो जाता है या यदि मैच का फैसला नहीं होता है, तो दोनों टीमों के बीच 1 अंक साझा किया जाएगा। क्वालिफिकेशन और सुपर-12 राउंड के लिए कोई रिजर्व डे नहीं होगा, इसलिए मैच रद्द होने पर इसे रद्द माना जाएगा।

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रखा गया हैं रिजर्व डे

ICC ने सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे रखा हैं. अगर मैच के दिन में बारिश हो जाती है या किसी अन्य कारण से मैच नहीं होता है तो मैच रिजर्व डे पर खेला जाएगा।

हालांकि ओवर कम होने पर भी पहला प्रयास उसी दिन मैच खत्म करने का होगा। यदि मैच समय पर शुरू होता है और बीच में बारिश होती है और मैच फिर से शुरू नहीं हो पाता है, तो मैच वहीं से जारी रहेगा जहां रिजर्व डे पर इसे रोका गया था। अगर सेमीफाइनल मैच  रिजर्व डे पर भी पूरे नहीं हो पाते हैं, तो ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को फाइनल खेलने का मौका मिलेगा।

Related posts