इंग्लैंड से अपने ही घर में मिली शर्मनाक हार के बाद Babar Azam ने दिया अटपटा बयान, कह दी ऐसी बात“हम जीतने के लायक ही नहीं थे और…..”

Join Now

Babar Azam:पाकिस्तान दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम ने आज टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बेहद ही रोमांचक जीत हासिल कर ली है. इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स के दूसरी पारी में साहसी फैसले ही पहले काफी आलोचना की गयी लेकिन इसी फैसले की वजह से टीम को यह शानदार जीत हासिल हुई. टीम ने 657 रन बनाकर पाकिस्तान को दूसरी पारी में 579 पर रन समेट दिए. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 264 रन बनाकर पारी घोषित करते हुए पाक टीम को 343 रन का टारगेट दिया लेकिन पाक टीम 268 पर आउट होकर मैच को 74 रन से हर गयी. मैच में हार के बाद पाक टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ने गलती मानते हुए बल्लेबाजी पर हार का ठीकरा फोड़ा है.

हम जीत सकते थे लेकिन – Babar Azam

इंग्लैंड के हाथों पांचवें दिन नजदीकी हार झेलने के बाद बाबर आज़म (Babar Azam) काफी निराश नजर आये. उन्होने हर पर बात करते हुए कहा की हमारे पास मैच जीतने का पूरा मौका था. लेकिन लगातार विकेट गिरने की वजह से हम मैच जीत नहीं पाए. बल्लेबाज़ी में हमने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन गेंबाज़ी में थोडा सुधार चाहिए होगा. उन्होंने कहा,

“हमारा खेल जीतने के स्तर का नहीं था. दूसरी पारी में हमारे पास मैच जीतने का मौका था लेकिन लगातार सेशनों में हमने विकेट गवायें. हमारी गेंदबाज़ी यूनिट काफी युवा है. हैरिस ने खुद को चोटिल कर लिया जिस वजह से हमको उनके बिना ही गेंदबाज़ी करनी पड़ी. हमारे गेंदबाजों से अच्छा प्रदर्शन किया.”

बाबर(Babar Azam) ने इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी की बात करते हुए कहा,

“हमने अपने प्लान के साथ ही खेले. पर जब विपक्षी 7 रन प्रति ओवर बनता है वो मुश्किल हो जाता है. दूसरी पारी में साझेदारियाँ ना हो पाने की वजह से हम हारे. हमारे बल्लेबाजी और गेंदबाजी ने अच्छा किया.”

पहली पारी में बल्लेबाजों का रहा था बोलबाला

इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उनके सलामी बल्लेबाजों ने मोर्चा खोलते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में पाकिस्तान की कुटाई करना शुरू कर दिया. जैक क्रोली(122) और बेन डकेट (107) ने शानदार अंदाज में पहले विकेट के लिए 233 रनों की साझेदारी की. फिर ओली पोप(107) और हैरी(153) ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 657 के संयुक्त स्कोर पर पहुंचाया था.

657 रन के जवाब में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक और अब्दुल्लाह शफीक ने पहले विकेट के लिए 225 रन बनाए. दोनों सलमी बल्लेबाजों के जल्द आउट होने के बाद नंबर-3 पर आए अज़हर अली के साथ कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने मोर्चा संभालते हुए पारी शानदार शतक जमाया. दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद उन्होंने 136 रन बनाकर टीम को 579 तक पहुँचाया.

22 साल बाद इंग्लैंड की टीम ने जीता पाकिस्तानी धरती पर टेस्ट मैच

पाकिस्तान को 579 पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने 78 रनों की बढ़त के साथ अपनी पारी की शुरुआत की. महज 36 के संयुक्त स्कोर पर 2 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाती हुई नजर आ रही थी. जैक क्रोली (50), जो रूट(73) और हैरी ब्रूक(87) ने अर्धशतक जड़ते हुए मेहमानों को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया था. 7 विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड ने 264 रन बनाए और कप्तान बेन स्टोक्स के आउट होने पर उन्होंने पारी को घोषित कर दिया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही, महज 20 रन के स्कोर पर अब्दुल्लाह शफीक के रूप में पहला विकेट गिरा, वहीं कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इमाम उल हक और अज़हर अली ने पारी को संभालते हुए 64 रनों की साझेदारी करते गए पाक टीम की मुकाबले में वापसी कराई. लेकिन मैच के अंतिम दिन पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने मैच ड्रा करवाने की सोच रखते हुए धीमी बल्लेबाज़ी करना जारी रखा लेकिन नसीम शाह के के रूप में आखरी विकेट गिरते ही इंग्लैंड ने 74 रन से मैच को जीत लिया.