Join Now

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा देखि जाने वाली एकमात्र क्रिकेट लीग है। इसी वजह से दुनिया भर के तमाम क्रिकेटर इसमें खेलना चाहते है, क्योकि इसमें खेलने वाले ख़िलाड़ी को ना केवल ढेर सारा पैसा मिलता है, बाकि क्रिकेट की दुनिया में उसकी लाइफ सेट हो जाती है। इस लीग में यदि कोई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन देता है तो उसके देश की क्रिकेट टीम में उसे एंट्री मिलने में समय नहीं लगता है।

भारतीय क्रिकेट टीम में मौजूदा समय में ऐसे कई खिलाड़ी है, जिन्होंने अपने जीवन में काफी गरीबी और तंगहाली भुगती है। लेकिन आज वो सब खिलाड़ी आईपीएल खेलकर करोडपति बन गये है। इसी के चलते हम आपको ऐसे ही 5 नाम बताने वाले है, जो आईपीएल के इस सीजन में खेल रहे है, और वो काफी गरीबी और तंगहाली का जीवन जी कर आये है।

1.उमरान मलिक:-

इस लिस्ट में पहला नाम उमरान मलिक का है। जम्मू कश्मीर के रहने वाले है, उमरान मलिक एक गरीब फैमली से आते है। इनके पिता जी आज भी वहा अपने लोकल में फलो और सब्जियो दूकान चला रहे है। उमरान इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे है। इन्होने अभी तक खेले गये मैचों में अपनी गेंद की रफ़्तार से क्रिकेट के दिग्गजो को भी काफी प्रभावित किया है। इन्होने हाल ही में इस सीजन की सबसे तेज और आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद डाली है जिसकी स्पीड 157km/h दर्ज की गई है।

2.कुलदीप सेन:-

कुलदीप सेन भी एक मध्मय वर्ग फैमिली से आते है। इनके पिता जी नाई की दूकान चलते है। इनका भी काफी समय गरीबी में बिता है। लेकिन अब ये आईपीएल 2022 का सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे है। और लगातर अपनी टीम के लिए मैच जीताऊ पारिया खेल रहे है। जिस वजह से आने वाले समय में इन्हें भी टीम इण्डिया में जगह मिल सकती है।

3.रिंकू सिंह:-

रिंकू सिंह कोलकाता नाईट राइडर्स के बेहतरीन बल्लेबाजो में से एक है। इन्होने हाल ही में KKR की तरफ से डेब्यू किया था, तब इन्होने KKR के लिए शानदार मैच फिनिशिंग पारी खेलकर अपनी टीम को जीत का ताज पहनाया। जिसके लिए उसी मैच में इन्हें मैं ऑफ दा मैच भी चुना गया। बता दे की रिंकू सिंह के पिता जी गैस सिलिंडर घर घर पहुचाने का काम करते थे। और रिंकू ने भी खुद झाड़ू और पोछा लगाने जैसा काम किया था।

4.तिलक वर्मा:-

तिलक वर्मा आईपीएल का ये वाला सीजन मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे है। हालाँकि मुंबई इंडियंस के लिए ये वाला सीजन किसी पुरे सपने से कम नहीं रहा है, लेकिन तिलक वर्मा ने अपने शानदार खेल से सभी को प्रभावित किया है। तिलक वर्मा का बचपन भी काफी गरीबी और तंगहाली के दौर से गुजरा है। बताया गया की तिलक वर्मा के पिता हैदराबाद में ही नंबूरी नागराजू एक इलेक्ट्रीशियन का काम करते है।

5.रोवमैन पॉवेल:-

रोवमैन पॉवेल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के स्टार प्लेयर है। इनका जीवन भी काफी संघर्ष और गरीबी में बिता है। लेकिन आज के समय में क्रिकेट की दुनिया में इन्होने अपना अलग ही मुकाम हसिल कर लिया है। रोवमैन पॉवेल आईपीएल का 15 वां सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे है। और लगातर अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित कर रहे है।